फैक्टरी में राज्यकर विभाग का छापा, पकड़ी गई 1.2 करोड़ टैक्स चोरी

राज्यकर विभाग ने चुनार के एक आयरन फैक्टरी में व्यापक पैमाने पर कर चोरी का मामला पकड़ा है। कई दिनों की गहन जांच के बाद एक करोड़ दो लाख रुपये जुर्माना लगाते हुए टैक्स जमा कराया है। वर्तमान में कागजातों की जांच चल रही है, जांच के बाद स्थिति स्पष्ट होगी।

राज्यकर विभाग को चुनार स्थित आयरन फैक्टरी में कर चोरी का संदेह हुआ, इसके बाद विभाग ने गोपनीय जांच आरंभ की। सबसे पहले फैक्टरी द्वारा दर्ज ऑनलाइन एक-एक विवरण की गहन जांच की। इसमें राज्यकर (जीएसटी) विभाग की टीम ने बड़ी टैक्स चोरी को पकड़ा।

जांच के बाद टैक्स चोरी का संदेश पक्का होने के बाद संयुक्त आयुक्त विशेष अनुसंधान शाखा एके बालियान के निर्देशन में विशेष अनुसंधान शाखा के उपायुक्त एके सिंह, अनिल हरित, शोभित श्रीवास्तव, सहायक आयुक्त संतोष सिंह, अविनाश राय की टीम ने 20 सितंबर से फैक्ट्री की जांच आरंभ की।

जांच के दौरान संदिग्ध कागजात को कब्जे में लेकर जांच की गई। जांच के दौरान ई वे बिल के माध्यम से खरीद-बिक्री में टैक्स की चोरी करने का मामला पकड़ में आया। फर्म से एक करोड़ दो लाख रुपया टैक्स जमा कराया गया है।

विशेष अनुसंधान शाखा के उपायुक्त एके सिंह ने बताया कि वर्तमान में आयरन फैक्टरी के कागजातों की जांच की गई है। प्रथम दृष्टया लगभग एक करोड़ दो लाख रुपये टैक्स जमा कराया गया है। जांच के बाद चोरी बढ़ने पर और भी टैक्स जमा कराया जा सकता है।